Type Here to Get Search Results !

15 august parade live 2022

स्वतंत्रता दिवस परेड 2022 देखिए दिल्ली से लाइव |Independence Day celebrations parade live 2022

स्वतंत्रता दिवस परेड 2022: देखिए दिल्ली में होने वाले 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोहों को, खास मेहमान और एतिहासिक परंपरा में औपचारिक सलामी को भी।

नई दिल्ली: भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए कमर कस रहा है, क्योंकि लोग इस अवसर के लिए पूरे देश को सजा रहे हैं। यह हमारे लिए गर्व और खुशी का पल है, क्योंकि हमारे देश ने एक उपनिवेश राष्ट्र से विश्व राजनीति में महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक के रूप में एक लंबा सफर तय किया है। हर साल 15 अगस्त को इस देश में और अन्य देशों में भारतीयों ने स्वतंत्रता दिवस को बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया है। और सभी की निगाहें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर होती है, जहां स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम होंगे इस तमाम कार्यक्रम को हम आज नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकेंगे वह कार्यक्रम 15 अगस्त को सुबह 8 बजे से शरू होने वाला है।

स्वतंत्रता दिवस समारोह: दिल्ली में कैसा होगा?
 हर साल स्वतंत्रता दिवस भव्यता, उल्लास, जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस इस अवसर के अनुरूप मनाया जाएगा। लाल किले में समारोह में भारतीय सशस्त्र बलों और दिल्ली पुलिस द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर की प्रस्तुति शामिल होगी। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण, भाषण के तुरंत बाद राष्ट्रगान गाना और अंत में तिरंगे गुब्बारों को छोड़ा जाएगा। उल्लेखनीय है कि राज्य की राजधानियों/जिला मुख्यालयों/उप-मंडल/ब्लॉक/ग्राम पंचायत/गांवों आदि में स्वतंत्रता दिवस समारोह/राष्ट्रीय ध्वज फहराने का समारोह सुबह 9:00 बजे के बाद शुरू होगा। हर घर तिरंगा "आजादी का अमृत महोत्सव" के तत्वावधान में, भारत सरकार द्वारा नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने और उनके योगदान को याद दिलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार द्वारा 'हर घर तिरंगा' नामक एक अभियान शुरू किया गया है। जिन्होंने राष्ट्र निर्माण के लिए अथक परिश्रम किया। सरकार ने सभी से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया है। सभी को स्वतंत्रता दिवस पर अपने घरों की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए आभार व्यक्त करने के लिए कहा गया है। एक विशेष अवसर के लिए विशेष अतिथि रक्षा सचिव अजय कुमार ने घोषणा की है कि इस वर्ष 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मुर्दाघर के कर्मचारी, रेहड़ी-पटरी वाले, आंगनबाडी कार्यकर्ता और मुद्रा योजना के ऋणी विशेष अतिथि होंगे। उन्होंने कहा, "इस साल हमने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विशेष अतिथि के रूप में मुर्दाघर कार्यकर्ताओं, पथ विक्रेताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और मुद्रा योजना ऋणदाताओं को आमंत्रित किया है।" उन्होंने प्रत्येक जिले के राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों को पारंपरिक वेशभूषा में भारत के नक्शे के आकार में लाल किले के सामने बैठाकर भारत की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने की योजना पर भी चर्चा की है। दिलचस्प बात यह है कि मॉरीशस, अर्जेंटीना, सेशेल्स, यूएई, मोजाम्बिक, फिजी, यूएसए, यूके, इंडोनेशिया, मालदीव, नाइजीरिया, ब्राजील, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान सहित 14 देशों के कैडेटों को स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है।

देसी परंपरा के साथ औपचारिक सलामी इस साल, पहली बार स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उन्नत टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) के साथ औपचारिक सलामी दी जाएगी। कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "हम 21 तोपों की सलामी के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित बंदूक का उपयोग करने जा रहे हैं। हम आजादी के बाद से 21 तोपों की सलामी के लिए एक ब्रिटिश एक पाउंड की औपचारिक बंदूक का उपयोग कर रहे हैं थे अब , हमने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन और उद्योग भागीदारों द्वारा विकसित ATAGS बंदूक विकसित की है और इसे ब्लैंक फायरिंग शेल और इसकी ध्वनि विशेषताओं के लिए अनुकूलित किया गया है। इसका उपयोग सामान्य ब्रिटिश बंदूक के साथ भी किया जाएगा। ” ब्रिटिश हथियारों के अलावा औपचारिक तोपों की सलामी में एक ATAGS बंदूक का इस्तेमाल इस बात के संकेत के रूप में किया जाएगा कि भारत अब आग्नेयास्त्रों का उत्पादन करने में सक्षम है।

दिल्ली में होने वाले 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोहों को देखने के लिए नीचे LIVE पर क्लिक करें :-


Post a Comment

0 Comments